photo green land

कितनी सच्चाई है नगर निगम बिल्डिंग इंस्पेक्टर के जबाव में यह स्कूल की बिल्डिंग देख कर खुद सोच लेना

लुधियाना: नगर निगम लुधियाना का बिल्डिंग ब्रांच अफसरशाही की भेंट चढ़ चूका है। इसलिए बिल्डिंग ब्रांच में उन पर ऊपर से जो दिशा निर्देश आते है उसी हिसाब से नीचे का स्टाफ काम करता है।
जालंधर बाईपास के पास एक स्कूल जिसका नाम ग्रीन लैंड है जिसके बाहर गणेश जी की मूर्ति बनाई गई है और यहां पर अब गणेश जी के साथ शिव पार्वती की मूर्ति भी बना दी गई है। इस स्कूल के मालिक के लुधियाना कई स्कूल है अगर इसे स्कूलों का राजा कहा जाए तो कोई हर्ज भी नहीं है।
कुछ दिन पहले मैंने नगर निगम के इंस्पेक्टर बेदी को फोन किया कि ग्रीन लैंड स्कूल में गणेश जी की मूर्ति के पीछे कौन सी कंस्ट्रक्शन हो रही है। कानून लॉ और सिविल इंजीनियर के रूल एंड रेगुलेशन जानने वाले इंस्पेक्टर ने जवाब दिया कि कुछ नहीं स्कूल के गेट का एलीवेशन बन रहा है।
सवाल उठता है कि यह एलिवेशन कितना ऊँचा होगा इस का स्ट्रक्चर कैसा होगा और यह एलिवेशन का नगर निगम द्वारा पास किए गए नक़्शे में जिक्र है। इसका एलिवेशन स्ट्रक्चर कैसा होगा कितना ऊँचा होगा इस पर भूचाल का असर होगा या नहीं होगा। क्या इसका स्ट्रक्चर डिज़ाइन किस इंजीनियर ने पास किया है आदि।
यह स्कूल का मसला है यहां पर हर तरह की प्रिकॉशन देखने के बाद ही कंस्ट्रक्शन करनी चाहिए। । इस लिए नगर निगम अधिकारियों से मांग है कि स्कूल की बिल्डिंग का आकार उसक प्लान आदि का निरिक्षण करें और चल रही कंस्ट्रक्शन के बारे में रिपोर्ट तैयार करे और सेफ्टी पॉइंट से ही बिल्डिंग निर्माण किया जाए ताकि आने वाले समय में स्कूल में पढ़ रहे बच्चो का कोई जानी माली का नुक्सान न हो।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


4 + seven =